नलजल योजना स्वीकृत लेकिन काम शुरू नहीं झिरिया का पानी पी रहे ग्रामीण 

लादी के ग्रामीण पानी के लिए हो रहे परेशान 

(दिलीप चौकीकर संवाददाता आमला)

 

आमला. आमला ब्लाक के ग्राम लादी और बिच्छुखान गांव में नलजल योजना स्वीकृत है। योजना को स्वीकृति मिले दो साल का समय बीत गया है अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। यहीं वजह है कि आज भी लोग झिरिया हैंडपंप सहित अन्य जलस्रोतों से पानी लाकर आवश्यकताओं को पूरा कर रहे है। दरअसल गांवों में भी शुद्ध और सरलता से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत नलजल योजना की शुरूआत की है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से योजनाओं को पूरा करना है। लेकिन पीएचई ने योजनाएं पूरी करने की जिम्मेदारी ठेकेदारों को दे रखी है। ठेकेदारों की लापरवाही के कारण नलजल योजनाएं अधर में लटकी है। ग्राम लादी के लिए 68 लाख रूपये मंजूर किए तो आदिवासी बाहुल्य ग्राम बिच्छुखान के लिए 27 लाख रूपये स्वीकृत की है। लेकिन इन गांवों में अभी तक नलजल का काम शुरू नहीं हुआ है। हालात यह है कि लादी में योजना अधर में लटकी है तो बिच्छुखान में कुछ मीटर पाईप बिछाकर ठेकेदार ने काम बंद कर दिया। परिणाम स्वरूप ग्रामीणों को कुंआ हैंडपंप सहित अन्य जलस्रोतों से पानी की पूर्ति करनी पड़ रही है।

 

कुंआ का पानी पीने को मजबूर ग्रामीण …………..

 

ग्राम लादी में ग्रामीण कुंओं का पानी पीते है। लेकिन ग्रामीणों की हालत पर न तो किसी जनप्रतिनिधि का ध्यान है और न ही विभाग अधिकारियों का ग्रामीण जिस झिरिया के पानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं वह पीने योग्य है या नहीं इसकी भी जांच नहीं हुई। जिससे कभी भी ग्रामीण बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। ग्राम लादी की भूरी सरयाम, रेखा सरयाम,सुनीता बैठे ने बताया कि आसपास गांवों में घर-घर नल है। टंकियां है, किन्तु हमारे ग्राम में सरकार ने कोई योजना शुरू नहीं की है। सभी ग्रामीण कुंआ का पानी पीते है। गर्मी में गांव से दूर के कुओं से पानी लाना पड़ता है। धीरे-धीरे उन कुओं में भी पानी कम हो रहा है। ग्राम की सुमरी सरयाम ने बताया कि कुंआ भी कोई नजदीक नहीं है ग्राम से एक डेढ कि.मी. दूर है।

 

पानी की समस्या नहीं हो रही दूर …………

 

लादी में पानी को लेकर ग्रामीणों की समस्या दूर नहीं हो रही है। ग्राम के मुन्नालाल उइके ने बताया कि गांव के लोग साल भी पानी के लिए यहां-वहां परेशान होते है। बारिश के दिनों में कुआ का पानी लाना काफी मुश्किलो भरा होता है। गर्मी में जलस्तर गिरने से कुंआ का पानी नीचे चला जाता है। ग्रामीणों का आरोप है कि जब सरकार से नलजल योजना स्वीकृत की गई है तो विभाग को काम शुरू करवाना चाहिए लेकिन विभागीय अधिकारी नलजल योजना का काम शुरू करवाने को लेकर रूचि नहीं दिखा रहे है। जबकि सब जगह नलजल योजना का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है तो हमारी ग्राम पंचायत के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है।

 

इनका कहना है…………………..

 

लादी में नलजल योजना के लिए 68 लाख स्वीकृत है। लेकिन ट्य़ूबवेल और पानी टंकी का निर्माण काफी दूरी होना है। जिससे योजना की लागत बढ़ गई है। योजना को रिवाइस के लिए भेजा है। जैसे ही स्वीकृति मिलती है योजना का काम शुरू कर देगे। 

 

रवि वर्मा एसडीओ पीएचई विभाग बैतुल

Avatar
Satish Naik

Editor in Chief

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *